Monday, May 20th, 2024

त्रिपलआईटी भोपाल का पहला डायरेक्टर बनने दिल्ली में इंटरव्यू कल

भोपाल। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंडियन इंस्टीट्यूशन आफ इंफोरमेशन टेक्नालाजी (त्रिपलआईटी) का फर्स्ट डायरेक्टर चुनने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। कल मंगलवार को आवेदकों के साक्षात्कार रखे गए हैं। त्रिपलआईटी के फर्स्ट डायरेक्टर को चयनित करने एमएचआरडी ने विज्ञापन जारी किया था, इसके तहत नवंबर में साक्षात्कार कर भारतीय संख्यकीय संस्थान कोलकाता के एक प्रोफेसर का चयन किया गया था,लेकिन भोपला आकर उन्होंने अपनीउपस्थिति नहीं दी। इसके कारण उनकी नियुक्ति को निरस्त कर दोबारा से साक्षात्कार रखे गए हैं। डायरेक्टर बनने करीब पचास बायोडाटा देशभर से जमा हुए हैं। इसमें आरजीपीवी और मेनिट के वरिष्ठ प्रोफेसरों ने भी अपना बायोडाटा दिया गया है। बायोडाटा की स्कू्रटनी करने एमएचआरडी ने बैठक मंगलवार को दिल्ली में बैठक बुलाई है। हालांकि त्रिपलआईटी की कक्षाएं मौलाना आजाद राष्टÑीय प्रौद्योगिकी संस्थान मेनिट में आयोजित होती हैं। ये विद्यार्थी राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहते हैं। निदेशक की नियुक्ति होने के बाद त्रिपलआईटी का भवन तैयार होने की जिम्मेदारी उठाएंगे। इसके साथ वे इसकी रूपरेखा भी तैयार कर पाएंगे। 

कहां कहां से आए बायोडाटा 

त्रिपलआईटी के फर्स्ट डायरेक्टर बनने के लिए काफी वरिष्ठ प्रोफेसर और अधिकारियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसमें आईआईटी, एनआईटी के साथ अन्य राष्टÑीय स्तर के संस्थानों से बायोडाटा एमएचआरडी तक पहुंचे हैं। उक्त सभी आवेदों की स्क्रूटनी कर दी गई है। इसमें करीब एक दर्जन उम्मीदवारों को बुलाया गया है। कल की बैठक में साक्षात्कार लेने के बाद योग्य उम्मीदवार के नाम को फाइनल कर नियुक्ति कर दी जाएगी।  

रघुवंशी हैं मेंटर डायरेक्टर 

त्रिपलआईटी के मेंटर डायरेक्टर के तौर पर मौलाना आजाद प्रौद्योगिकी संस्थान (मेनिट) के निदेशक नरेंद्र सिंह रघुवंशी को मेंटर डायरेक्टर बनाया गया है। त्रिपलआईटी में वर्तमान में दो बैच के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। फर्स्ट डायरेक्टर की नियुक्ति होने के तक तीसरे बैच का प्रवेश होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 8 =

पाठको की राय